जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक की संयुक्त प्रेस वार्ता सम्पन्न

रिपोर्टर रमेश दीक्षित

सीतापुर -दिनांक-15 अप्रैल 2020 (सू0वि0) *बैंकों में जमा धनराशि को पोस्ट ऑफिसों के माध्यम निकाला जा सकता है। एक दिन में एक ग्राहक द्वारा अधिकतम दस हजार की धनराशि निकाली जा सकेगी। ग्राहक को मोबाइल फोन और आधार कार्ड लाना अनिवार्य है।*

यह जानकारी जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान दी। उन्होंने बताया कि जिन लाभार्थियों के बैंक खातों में आधार कार्ड लिंक हैं वह भारत सरकार व राज्य सरकार से प्राप्त सरकारी सहायता राशि जैसे किसान सम्मान निधि, गैस सब्सिडी, छात्रवृत्ति, मातृत्व वंदना योजना,नरेगा, व प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अथवा उनके खाते में जमा धनराशि का पैसा पोस्ट ऑफिसों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। कोई समस्या होने पर डाकघर अधीक्षक कार्यालय के दूरभाष नंबर 05862 249866 पर संपर्क किया जा सकता है। जनपद में कुल 419 डाकघरों में से 377 ग्रामीण डाकघरों में माइक्रो एटीएम एवं 42 डाकघरों में काउंटर पर यह सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने यह भी बताया कि किसी भी लाभार्थी के खाते में प्रेषित की गयी राहत राशि वापस नहीं जाएगी। लाभार्थी अपनी सुविधानुसार कभी भी बैंक शाखा/बैंक मित्र एवं एटीएम अथवा डाकघर से राशि निकाल सकते हैं। जिलाधिकारी ने सभी से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ मास्क आदि से मुँह ढक रखने की अपील की।

इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा घोषित लॉकडाउन के दौरान 15 अप्रैल तक सुनिश्चित की गई कार्यवाही के विषय में जानकारी दी। जिलाधिकारी ने बताया कि क्वारेन्टाईन घरों में शेष व्यक्ति व्यक्ति 16495 हैं। अभी तक कुल सैम्पलिंग 275 की गयी हैं जिसमे 14 पाजिटिव एवं 192 निगेटिव परिणाम आये हैं। 69 परिणाम आने शेष हैं।

राशन वितरण स्थिति की स्थिति के विषय में बताते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि आज अपराह्न 3 बजे तक 31378 कार्डधारकों को निःशुल्क चावल वितरण किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने बताया कि 53830 लाभार्थियों को डी0बी0टी के माध्यम से राशि वितरित की गयी जिसमे श्रम विभाग से 13181, ग्रामीण एवं नगरीय 9298, नगर विकास के 31351 लाभार्थी शामिल है।

दूसरे प्रांतो मे जनपद के 589 निवासी फँसे हैं जिसमे हरियाणा में 28, राजस्थान में 27, तमिलनाडु में 6, पंजाब में 50, गुजरात में 207, उड़ीसा में 2, पश्चिम बंगाल में 1, उत्तराखंड में 34, महाराष्ट्र में 158, हिमाचल प्रदेश में 49, तेलंगाना में 11, बिहार में 11, मध्यप्रदेश में 5 लोग है। उन्होंने बताया कि सम्बन्धित जिलों के कलेक्टर एवं प्रदेश स्तर पर नामित नोडल अधिकारियों को पत्र निर्गत करते हुए फॅसे व्यक्तियों को समस्त मूलभूत सुविधायें मुहैय्या कराने हेतु अनुरोध करते हुए खाद्यान्न, भोजन आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा रही है। इसके अतिरिक्त दूसरे प्रांतो के अपने जनपद मे फंसे व्यक्ति 123 हैं। झारखण्ड के 08, पश्चिम बंगाल के 39, बिहार के 02, उड़ीसा के 51, मध्यप्रदेश के 10, आंधप्रदेश के 11, वाराणसी के 1 अतिरिक्त इंग्लैण्ड के 1 व्यक्ति को सम्बन्धित तहसीलदार के माध्यम से सम्पर्क कराकर मूलभूत सुविधायें मुहैय्या कराई जा रही है। जनपद मे उक्त कार्य हेतु नामित नोडल अधिकारी नगर मैजिस्ट्रेट के माध्यम से नियमित अनुश्रवण कराया जा रहा है। जनपद के दो हॉटस्पॉट पर की जा रही कार्यवाहियों का विवरण भी जिलाधिकारी ने दिया।

प्रेस वार्ता के दौरान पुलिस उपमहानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक एल आर कुमार ने बताया कि अवैध शराब निर्माण व बिक्री को रोकने के लिए बीते 24 घंटे में कुल 149 छापों में 509 लीटर अवैध शराब, 1280 किग्रा लहन के अतिरिक्त 5 भट्ठी पकड़ी गयी, 1 वाहन सीज किया गया एवं 37 एफ आई आर दर्ज की गयी कुल 40 अभियुक्त गिरफ्तार किये गए। भीमराव अम्बेडकर जयंती सामूहिक रूप से मनाये जाने पर थाना अटरिया में 06 नामजद व 25 अज्ञात तथा थाना संदना में 20 नामजद अभियोग दर्ज किये गए।संक्रमण छिपाने के सम्बन्ध 7 अभियुक्तों के विरुद्ध बिसवां थाने में दर्ज किया गया है।

प्रेस वार्ता के दौरान अधीक्षक डाकघर एच के यादव ने डाकघर से पैसे निकालने की प्रक्रिया को विस्तार से बताया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, लीड बैंक मैनेजर सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Back to top button