सीतापुर दिनांक-21 अप्रैल 2020 (सू0वि0) जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी की अध्यक्षता में शिविर कार्यालय पर सोमवार को महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुयी।

रिपोर्टर रमेश दीक्षित

सीतापुर -बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि लम्बित राशन कार्डों का सत्यापन शीघ्रता से कराते हुये पात्रों को राशन उपलब्ध कराया जाये। उन्होंने राशन वितरण में गड़बड़ी करने वालो को चिन्हित करते हुये उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि गांव में स्वच्छता व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ कीटनाशक, एन्टीलार्वा, चूना आदि का नियमित रूप से छिड़काव कराया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जो गांव बफरजोन में हैं उनमें विशेष सतर्कता बरती जाये। हाटस्पाट क्षेत्रों में नियमित रूप से स्क्रीनिंग करायी जाये। उन्होंने डाक विभाग द्वारा माइक्रों ए0टी0एम0 के माध्यम से जनपद में अभी तक की गयी धन निकासी की स्थिति की समीक्षा की। जनपद मंें अभी तक 6229 व्यक्तियों द्वारा उनके बैंक खातों से 1 करोड़ 37 हजार रूपये का भुगतान माइक्रों ए0टी0एम0 द्वारा प्राप्त किया जा चुका है। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी गांवों में कार्ययोजना बनाकर अधिक से अधिक लोगों को धन निकासी की सुविधा उनके घर अथवा गांव में ही उपलब्ध करायी जाये जिससे बैंकों में आ रही भीड़ को कम किया जा सके।

जिलाधिकारी ने गेहूं खरीद की समीक्षा करते हुये जिला खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देश दिये कि गेहूं विक्रय में किसानों को कोई असुविधा नही होनी चाहिये। तहसीलों पर लम्बित सत्यापन शीघ्र कराये जाने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिये। उन्होंने बताया कि सभी मण्डियों पर किसानों के पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है जहां पर किसान अपना पंजीकरण करा सकते हैं। असुविधा होने पर कन्ट्रोल रूम नम्बर 05862-244924 या जिला खाद्य विपणन अधिकारी के नम्बर-7839565139 पर सम्पर्क कर सकते हैं। परियोजना निदेशक डूडा को निर्देश दिये कि महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से आरोग्य सेतु ऐप अधिक से अधिक डाउनलोड करायें। उन्होंने पिछले 24 घण्टों में प्राप्त शिकायतों की स्थिति एवं उनके निस्तारण की समीक्षा की।

बैठक के दौरान पुलिस उपमहानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक एल0आर0 कुमार ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि लाॅकडाउन के प्राविधानों का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाये। साथ ही लाॅकडाउन को तोड़ने वालों के साथ सख्ती से पेश आने के निर्देश दिये। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 आलोक वर्मा ने चिकित्सा विभाग द्वारा किये गये कार्यों का विवरण प्रस्तुत करते हुये बताया कि खैराबाद में द्वितीय चरण की स्क्रीनिंग भी करायी जा रही है तथा कोरोना प्रोटोकाल के अनुसार हाॅटस्पाट क्षेत्र में कार्य कराये जा रहे हैं।

बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी विनय कुमार पाठक, नगर मजिस्ट्रेट पूजा मिश्रा, अपर पुलिस अधीक्षक महेन्द्र प्रताप सिंह एवं मधुवन कुमार सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

—————————————-

Back to top button