डीएम व एसपी ने कासगंज, सोरों तथा ग्राम लहरा और रायपुर पटना का किया निरीक्षण। दिये आवष्यक दिषा निर्देश

कासगंज जनपद

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सुषील घुले ने आज कासगंज व सोरों क्षेत्र का निरीक्षण कर सोषल डिस्टेंसिंग के पालन का मौके पर जायजा लिया। इसके अलावा थाना सोरों क्षेत्र के ग्राम लहरा एवं ग्राम रायपुर पटना पहुंच कर बैरीकेटिंग व अन्य व्यवस्थाओं का मौके पर बारीकी से निरीक्षण किया। गत दिनों दिल्ली से आये प्रवासियों में से से ग्राम लहरा में एक तथा ग्राम रायपुर पटना में दो कोरोना पाॅजेटिव केस मिलने पर क्षेत्र को बैरीकेटिंग लगाकर कर सील कर दिया गया है जिलाधिकारी ने क्षेत्र में आवागमन को पूर्ण प्रतिबन्धित करने तथा यहां के निवासियों को होम डिलीवरी के माध्यम से खाद्यान्न व अन्य आवष्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने के निर्देष दिये शुक्रवार को थाना अमांपुर क्षेत्र के नगला तुर्सी में दिल्ली से आये प्रवासी मजदूर की कोरोना रिपोर्ट पाॅजेटिव मिलने पर इस गांव के उस क्षेत्र को बैरीकेटिंग लगाकर सील कर दिया गया है। अब जनपद में कुल कोरोना पाॅजेटिव मरीजों की संख्या 26 हो गई है। जिनमें 17 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। अब जिले में सक्रिय केसों की संख्या 09 है।
जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने कहा कि जनपद में प्रवासी मजदूरों/व्यक्तियों के निरंतर आने से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बना हुआ है। प्रवासियों को स्वयं संक्रमण से बचने और दूसरों को भी बचाने के लिये होम क्वारेन्टाइन का पालन करना अनिवार्य है। प्रवासी व्यक्ति 21 दिन तक घर पर ही रहें। बाहर न निकलें। मास्क या गमछा अवष्य प्रयोग करें। सभी नियमों और सोषल डिस्टेंसिंग का अवष्य पालन करें जिलाधिकारी ने जनपदवासियों से आह्वान किया कि पूर्ण जागरूक और सतर्क होकर नियमों का पालन करें और जनपद को कोरोना वायरस से बचाने में शासन, प्रषासन का सहयोग करें। मास्क या गमछा और सोषल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहें। बाहर से आने वाले लोगों पर सतर्क नजर रखें और इसकी सूचना तुरंत जिला कन्ट्रोल रूम को दें प्रवासी मजदूरों और शौचालय निर्माण की फीडिंग तत्काल करायें। हैण्डपम्प मरम्मत कार्य 03 दिन में पूर्ण करायें-डीएम कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में कहा कि जनपद की किसी भी ग्राम पंचायत में जो प्रवासी मजदूर अन्य प्रांतों से स्वयं के संसाधनों से बिना सूचना के आये हैं उनका तत्काल पूर्ण विवरण, खाता संख्या आदि लेकर ग्राम सचिव और रोजगार सेवक प्रवासी राहत मित्र एप पर आज ही फीड कराना सुनिष्चित करें। तद्नुसार रोजगार सृजन किया जा सके। अधिक से अधिक लोगों के मोबाइलों पर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कराया जाये जिलाधिकारी ने कहा कि जिन सामुदायिक और व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण किन्हीं कारणों से अभी शुरू नहीं हुआ है, उन्हें तत्काल शुरू करायें और जिनका निर्माण कार्य जारी है उन्हें शीघ्र पूर्ण करायें तथा शतप्रतिषत फीडिंग कराना सुनिष्चित करें। ग्रामीण क्षेत्र में जो हैण्डपम्प खराब हैं ग्राम प्रधान 03 दिन के अन्दर उन्हें ठीक करायें और जिनका रिबोर होना है, जलनिगम के माध्यम से जल्द रिबोर करायें। जनपद में कहीं पर भी पेयजल की समस्या नहीं होनी चाहिये। मिषन स्कूल आपरेषन कायाकल्प के अन्तर्गत समस्त प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कराये गये समस्त निर्माण कार्यों की साप्ताहिक समीक्षा की जायेगी। विद्यालयों के शौचालयों में मरम्मत कार्य होना है तो इसे शीघ्रता से पूरा कराया जाये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र, पीडी डीआरडीए रामायण सिंह डीपीआरओ शहनाज अंसारी, बीएसए अंजली अग्रबाल, जिला समन्वयक अनीस अहमद, सभी खण्ड विकास अधिकारी एवं एडीओ उपस्थित रहे।क्रय केन्द्रों पर 15 जून तक होगी गेहूं की खरीद किसान अपना गेहूं क्रय केन्द्रों पर लाकर पूरा मूल्य प्राप्त करें कासगंज: जनपद के किसान अपना गेहूं क्रय केन्द्रों पर लाकर पूरा मूल्य प्राप्त करें। क्रय केन्द्रों पर 15 जून 2020 तक गेहूं की खरीद की जायेगी। गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1925 रू0 प्रति कुन्टल निर्धारित है। जनपद में गेहूं खरीद हेतु कुल 52 क्रय केन्द्र संचालित हैं। सभी क्रय केन्द्रों पर बोरे पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं जिला खाद्य विपणन अधिकारी विजय कुमार ने किसानों से आह्वान किया है कि शीघ्र अपना पंजीकरण कराकर नजदीकी क्रय केन्द्र पर गेहूं लाकर विक्रय करें और अपनी फसल का भरपूर लाभ उठायें। गेहूं क्रय केन्द्रों पर किसी भी समस्या/सहायता के लिये खाद्य विभाग के टोल फ्री नं0 18001800150 व जनपद के कन्ट्रोल रूम नं0 05744-247007 व 9627735799 पर संपर्क कर सकते हैं। किसान अपना बैंक खाता सीबीएस बैंक में ही खुलवायें, जिससे गेहंू मूल्य का तुरंत भुगतान आपके खाते में किया जा सके जिले के 01,34,094 मोबाइलों में डाउनलोड हुआ आरोग्य सेतु एप कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने समस्त नागरिकों से आह्वान किया है कि कोरोना महामारी से बचाव हेतु अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप अवष्य डाउनलोड करें। यह एप कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे का आंकलन करने में सहायक है और आपके आसपास मौजूद संक्रमित लोगों के बारे में अलर्ट जारी करता है। इस एप के द्वारा स्वयं आप अपना मूल्यांकन भी कर सकते हैं जिले में अब तक 01 लाख, 34 हजार, 094 मोबाइलों पर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड किया जा चुका है। आप भी मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कर कोरोना संक्रमण से स्वयं भी बचें और अन्य लोगों को भी बचायें डीएम ने दो एलईडी प्रचार वाहनों को झण्डी दिखाकर किया रवाना कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने आज आयुष विभाग, उ0प्र0 शासन के दो प्रचार वाहनों को कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया उ0प्र0 राज्य आयुष सोसाइटी, आयुष विभाग, उ0प्र0 शासन द्वारा एलईडी लगे दो प्रचार वाहनों को जनपद में भेजा गया है। जनसामान्य को एलईडी के माध्यम से रोगों को दूर भगाने के लिये आयुर्वेद शैली को अपनाने के लिये जागरूक किया जायेगा कार्यालयों में सोषल डिस्टेंस बनाये रखें। मास्क और सैनेटाइजर का अवष्य प्रयोग करें।
कासगंज: मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र ने विकास भवन स्थित समस्त कार्यालयाध्यक्षों को निर्देष जारी किये हैं कि सभी कार्यालयों में सोषल डिस्टेंस का पालन करते हुये कार्मिकों के बैठने की व्यवस्था इस प्रकार की जाये कि प्रत्येक कार्मिक के बीच कम से कम 2 से 3 मीटर की दूरी बनी रहे। कार्यालय के सभी कार्मिकों के पटल पर सैनेटाइजेषन की पर्याप्त व्यवस्था हो। सभी कार्मिकों द्वारा मास्क का प्रयोग अनिवार्यरूप से किया जाये। कोई भी कार्मिक बिना मास्क के कार्यालय में प्रवेष न करे। कार्यालय मंे यदि जनसामान्य का आगमन है तो सुनिष्चित किया जाये कि किसी व्यक्ति को पटल सहायक द्वारा कम से कम 02 मीटर की दूरी से सुनकर उसकी समस्या का समाधान किया जाये समस्त कार्यालय पूर्ण क्षमता के साथ खोले जायें। सभी कार्मिक आवष्यक रूप से मुख्यालय पर ही निवारत रहें। सार्वजनिक परिवहन से किसी भी दषा में प्रतिदिन आवागमन न करें। किसी अधिकारी, कर्मचारी को मुख्यालय से बाहर जाने की अनुमति कदापि न दी जाये। निर्देषों का अक्षरषः कड़ाई से अनुपालन सुनिष्चित किया जाये 30 जून तक बन्द रहेंगे षिक्षण संस्थान और मदरसे कासगंज: जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुरेष चन्द्र ने जनपद के समस्त मान्यता प्राप्त मदरसों के प्रबन्धकों/प्रधानाचार्यों को अवगत कराया है कि कोरोना वायरस की रोकथाम के दृष्टिगत केन्द्र व प्रदेष सरकार के निर्देषानुसार प्रदेष के समस्त स्कूल, कालेज, शैक्षणिक, प्रषिक्षण व कोचिंग संस्थान 30 जून 2020 तक बन्द रहेंगे। इसी क्रम में जनपद के समस्त मान्यता प्राप्त मदरसे 30 जून तक बन्द रखे जायेंगे। इस अवधि में आॅनलाइन षिक्षा हेतु कार्यवाही जारी रहेगी। मदरसा खोले जाने के सम्बन्ध में शासकीय निर्णय होने पर अलग से आदेष जारी किये जायेंगे।

ब्यूरो अहिबरन सिंह

Back to top button