मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से कोविड केयर सेंटरों में बेहतर सुविधा देने के लिए सभी जिलाधिकारीयों को निर्देश दिये।

देवेंद्र सिंह राय

उत्तरकाशी उत्तराखंड

प्रदेश के मुख्यमंत्री मा0 त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों व संबंधित अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस कोविंड.19 के संक्रमण को रोकथाम एवं इसके बेहतर उपचार हेतु जनपदों में की गयी व्यवस्थाओं एवं कोविंड केयर सेंटरों हेतु की गयी तैयारियों आदि की समीक्षा की। वीसी के दौरान मा0 मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों से कहा कि सभी अधिकारियों को अपने-अपने जनपदों में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए संवदेशीलता व सतर्कता के साथ कार्य करते हुए सोशल डिस्टेसिंग एवं फेस कवर जैसे महत्वपूर्ण बातों का कडार्इ से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय ताकि यह संक्रमण किसी भी तरह से समाज में न फैल सकें।

उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों से आ रहें प्रवासियों को किसी प्रकार की कोर्इ असुविधा न हो इसके लिए उन्हें होम फैसिलीटी एवं संस्थागत क्वारंटीन सेंटरों में सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने कहा कि होम एवं फैसिलीटी क्वारंटीन सेंटरों में रह रहें प्रवासियों की निगरानी सर्विलांस टीम एवं आशा एवं आगबाडी कार्यकत्री द्वारा करायी जाय। किसी भी व्यक्ति में किसी प्रकार के लक्षण पायें जाने पर उनका तत्काल स्वास्थ परीक्षण कराते हुए सैंपल लेना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दियें हैं कि जनपदों में जो भी कोविंड केयर सेंटर तैयार कियें गयें हैं उनमें सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित करायें ताकि आवश्यकता पडने पर इसमें मरीजों का बेहतर से बेहतर उपचार कराया जा सकें। उन्होंने यह भी निर्देश दियें हैं कि कोविंड.19 चिकित्साल में सभी आवश्यक व्यवस्थायें दूरस्थ रखें जिसमें आक्सीजन की सुविधाए वेंटीलेटर एवं आर्इ0सी0यू0बैंड सहित एंबुलेंस व्यवस्था भी उपलब्ध रहें।

उन्होंने यह भी निर्देश दियें हैं कि जिन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के मामले ज्यादा प्रकाश में आ रहें हैं ऐसे क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए उसमें अधिक से अधिक ट्रेसिंग की व्यवस्था की जाय तथा अधिक से अधिक लोंगो के सैंपल लेने के भी निर्देश दियें। ताकि यह संक्रमण किसी और अन्य में न फैल सकें इसमें सभी अधिकारी सर्तकता के साथ कार्य करें। उन्होंने यह भी कहा कि आरोग्य सेतु एप के माध्यम से जिन क्षेत्रों से जानकारी प्राप्त होती हैं तो ऐसे क्षेत्रों की ट्रेसिंग करते हुए उन क्षेत्रों में सैंपलिंग की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय।

जनपद उत्तरकाशी की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान ने मा0 मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण की रोकथाम को लेकर ठोस कदम उठाये जा रहे है जनपद से 1079 सैंपल भेजे गयें हैं जिसमें से 280 सैपलों की रिपोर्ट आनी बाकी हैं। जनपद में कोरोना पाजिटिव के 28 केस है जिसमें 05 एक्टिव केस है एंव 23 मरीज पूर्व में ही ठीक होने पर उन्हें आइसोलेशन क्वारंटीन के लिए भेजा गया हैं उन्होंने यह भी अवगत कराया कि जनपद में आयें प्रवासी जो होम एवं फैसिलीटी क्वारंटीन सेंटरों में रखे गयें हैं उनकी लगातार आशाएं आंगनबाडी सविर्लॉस स्वास्थ टीम तथा प्रचार-प्रसार टीम द्वारा लगातार निगरानी कर रही है ।

कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का कडार्इ से अनुपालन कराने के लिए जिला प्रशासन पुलिस व नगर पालिका की टीमों द्वारा निरन्तर निगरानी कर गाइडलाइन का अनुपालन करने के लिए लोंगो को प्रेरित किया जा रहा हैं तथा नियमों का पालन न करने वालों के विरूद्ध आवश्यक कार्रवार्इ करते हुए दंड भी वसूला जा रहा हैं उन्होनें कहा कि सब्जी मण्डी व्यापारियों की रेपिड सेप्लिंग की जा रही है तथा जिला चिकित्सालय में 08 वेन्टीलेटर भी उपलब्ध है।

वीसी में अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह , मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 डीपी जोशी , डिप्टी कलेक्टर, चतर सिंह चौहान , जिला विकास अधिकारी संजय सिंह , आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल , प्रमुख अधीक्षक जिला चिकित्सालय ड0 एसडी सकलानी , अपर मुख्य प्रमुख चिकित्साधिकारी डा0 बीके विश्वास डा0 बीएस रावत , सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहें।

Back to top button