सीतापुर कार्यदायी संस्थाएं निर्माण कार्यों को समय से पूर्ण करें। जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी

 

रिपोर्टर धीरज शुक्ला
सीतापुर -संबंधित विभागाध्यक्ष नियमित रूप से प्रगति की समीक्षा करें, जिससे नागरिकों को समय पर बेहतर सुविधाएं मिल सकें। लापरवाही पाये जाने पर एवं कार्यों में विलम्ब होने पर कार्यदायी संस्था एवं दोषी अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

यह निर्देश जिलाधिकारी श्री अखिलेश तिवारी ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत की गयी विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान दिये। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को प्रेरित करते हुये कहा कि अपने दायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करना ही सच्ची देश भक्ति है तथा इससे ही देश का विकास सम्भव होगा एवं नागरिकों को उत्कृष्ट सुविधाएं मिल सकेंगी। जिलाधिकारी ने वर्तमान परिदृश्य में चिकित्सा सुविधाओं की अधिक आवश्यकता को देखते हुये निर्देश दिये कि जनपद में निर्माणाधीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को 31 जुलाई 2020 तक पूर्ण करके हैण्डओवर कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इसमें विलम्ब करने पर संबंधित कार्यदायी संस्थाओं के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी। एम्बुलेंस सेवाओं की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि एम्बुलेंस का रेस्पांस टाईम अधिकतम 10 मिनट रहे, यह सुनिश्चित किया जाये।

जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता जल निगम को निर्देश दिये कि अवशेष हैण्डपम्पों की तत्काल स्थापना कराया जाना सुनिश्चित करें तथा अपशिष्ट प्रबंधंन के लिये भूमि चिन्हित करके शीघ्र कार्य प्रारम्भ कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी कड़े निर्देश देते हुये कहा कि सड़कों की अनाधिकृत रूप से कटिंग न करायी जाये तथा कटिंग के समय बी0एस0एन0एल0 से भी समन्वय बनाते हुये यह सुनिश्चित किया जाये कि टेलीफोन लाईनें क्षतिग्रस्त न हों एवं अन्य महत्वपूर्ण विभागों से भी ड्राईंग ले ली जाये। साथ ही सड़कों को कार्य पूर्ण होने के तत्काल बाद पूरी गुणवत्ता के साथ ठीक करा दिया जाये। जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी से उर्वरकों की उपलब्धता की स्थिति की समीक्षा की एवं निर्देश दिये कि बुआई के समय उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। शेष आंगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण किये जाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण योजनाओं के संबंध में मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में नियमित रूप से बैठक आयोजित करके समीक्षा करायी जाये। नैपालापुर-बिजवार रोड पर निर्माणाधीन सेतु में रेलवे विभाग द्वारा धीमी गति से कार्य करने पर जिलाधिकारी ने रेलवे विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यों को शीघ्रता के साथ पूर्ण कराया जाये। दशम एवं दशमोत्तर छात्रवृत्ति में समाज कल्याण अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित कि अधिक से अधिक छात्रों का लाभान्वित करायें। किसान सम्मान निधि में प्रगति सुधारनें के भी निर्देश दिये।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी संदीप कुमार ने सभी कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया कि अधिक से अधिक प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दें तथा उसकी सूचना नियमित रूप से उद्योग विभाग को उपलब्ध कराते रहें।

बैठक के दौरान जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी डा0 आर0एस0 पाण्डेय ने विवरण प्रस्तुत किया। इस दौरान उपजिलाधिकारी सदर अमित भट्ट, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजकपूर, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक नरेन्द्र शर्मा, जिला विकास अधिकारी राकेश कुमार पाण्डेय, उपायुक्त मनरेगा सुशील कुमार श्रीवास्तव, जिला पूर्ति अधिकारी संजय कुमार प्रसाद, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 ए0के0 सिंह, जिला कृषि अधिकारी अखिलानन्द पाण्डेय, संबंधित कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Back to top button