सेहलिया बाबा कूटी (सन्त समाज सेवा आश्रम ) बाबा मुन्ना दास पुजारी को तरह तरह से किया जा रहा परेशान तहसील महमूदाबाद

 

सरफराज खान

सीतापुर-तहसील महमूदाबाद थाना सदरपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत सेहलिया बाबा कूटी सन्त समाज सेवा आश्रम में बाबा हनुमान दास अपनी खुशी से जीवन जी रहे थे। कूटी में लगभग 200 पेड़ लगे हुए थे जिनकी देखभाल करते थे। और देव स्थान जैसे देबी जी का पुराना मंदिर,शिव लिंग, गुरु प्रसाद दास बाबा का मन्दिर , जगन दास बाबा का मन्दिर, नथ्था दास बाबा मन्दिर व शानिदेव भगवान की खुशी से पुजा अर्चना किया करते थे। बाबा हनुमान दास जी का स्वर्गवास (इन्तकाल) हो गया। जिससे आश्रम खाली हो गया यह खाली आश्रम देखकर ओमप्रकाश पुत्र शिव राज सुहेला निवासी इस आश्रम की देखरेख करने लगे । और ओमप्रकाश से अपना नाम बदलकर प्रेम दास रख लिया और ओमप्रकाश उर्फ प्रेम दास ने अपनी पहचान आला अधिकारियों से बनाई और कूटी के स्थान को कृषि योग्य भूमि दिखा कर व कुटी की कृषि योग्य भूमि को अपने नाम कर लिया। और कुटी की कृषि योग्य भूमि को बेंच लिया।जो वह भूमि अन्नद कुमारी के पास है गाटा संख्या 373 है।
बाबा कुटी स्थान को कृषि योग्य भूमि बताकर जो अपने नाम बाबा प्रेम दास ने की थी वह बची भूमि को नेता रमेश चंद्र पुत्र मेवा लाल सेहलिया ने प्रेम दास बाबा को बेहला, फुसला कर रमेशचन्द्र ने अपने नाम से दान पात्र करवा लिया
यह कहानी देखकर बाबा मुन्ना दास पुजारी ने आश्रम की देख रेख करने लगे और प्रेम दास बाबा को आश्रम से हटा दिया और बाबा प्रेम दास यहां से लेकर पोखरा कला आश्रम में रहने लगे। और बाबा मुन्ना दास पुजारी ने बाबा प्रेम दास के नाम से केश कर दिया है ।जो बाबा मुन्ना दास को न्याय नहीं मिल रहा है। बाबा मुन्ना दास पुजारी का कहना है कि हम अपनी पुरी ज़िन्दगी सेहलिया बाबा कुटी के न्याय के लिए लड़ेंगे। बाबा मुन्ना दास पुजारी का आला अधिकारियों से निबेदन है कि हमें न्याय दिलाने की कृपा करें।
बाबा मुन्ना दास पुजारी ने बताया कि हमें नेता रमेश चंद्र पुत्र मेवालाल के द्वारा तरह तरह से परेशान किया जा रहा है।

Back to top button